Wednesday, August 14, 2019

83..ना बाँटी हैं जलेबियां और ना ख़ुद ही है खाई

सादर अभिवादन
भारतीय स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या
 पर
आप सभी का हार्दिक अभिनन्दन
ऐसा लगता है अब शान्ति ही रहेगी
और ऐसा भी हो सकता है कि
ये तूफ़ान से पूर्व की शान्ति तो नहीं
शक हमे भारतवासियों पर नहीं
पर मीरज़ाफ़रों का क्या भरोसा

चलिए चले साथ लेकर सद्भाभावनाओं की टोकरी...

शतदल की
गंध उठे
मीठी डल झील से,
पदमा सचदेव
लिखें
कविता तफ़सील से,
बंजारे
घाटी के
बाँसुरी बजाना ।


अभिव्यक्ति की आज़ादी
के नाम पर 
अमर्यादित बेतुकी बातों को 
जाएज़ बताते हो
किसी का सम्मान 
पल में रौंदकर 
सीना फुलाते हो
तुम आज़ाद हो,
तो क्या आज़ादी बहुत बुरी होती है?
इंसान को इंसान की बेक़द्री और
अपमान करना सिखलाती है?



यूँ तो कर के ये सब
जतला रहे है सभी
देखो ना जरा ! ये देशभक्ति
जैसे करा के सत्यनारायण की कथा
या लगा कर संगम में
कुम्भ वाली डुबकी
दिखलाते हैं अक़्सर भक्ति
और सुना है ...
पा लेते हैं शायद पाप से भी मुक्ति


सपने में तुम्हारा शहर था। मैं पापा और कुछ परिवार के लोगों के साथ अचानक ही घूमने निकल गयी थी। तुम्हारा शहर मेरे सपने में थोड़ा क़रीब था, वहाँ बिना प्लान के जा सकते थे। तुम समंदर किनारे थे। तुमने चेहरे पर कोई तो फ़ेस पेंटिंग करा रखी थी...चमकीले नीले रंग की। या फिर कोई फ़ेस मास्क जैसा कुछ था। तुम्हारी बीवी भी थी साथ में। हम वहाँ तुमसे मिले या नहीं, वो याद नहीं है। 


अखंड सम्रद्ध भारत की छवि
सोने  की  चिड़िया  की तस्वीर   
जाने कब से मन में पनप रही थी
बचपन ने आँखें खोली थीं
परतंत्र देश में
तभी से यह था  अरमान
कोई बलिदान व्यर्थ ना जाएं 

आज बस
कल स्वतंत्रता दिवस है..
काश..हमें भी एक दिन का 
अवकाश मिलता
पर..नहीं..
सादर


8 comments:

  1. व्वाहहहह..
    शुभकामनाएँ..
    सादर...

    ReplyDelete
  2. खूबसूरत अंक
    शुभकामनाएं आजादी के दिवस की पूर्व संंध्या पर।

    ReplyDelete
  3. आज के अंक में मेरी रचना के बहाने मेरी उलस्थिति दर्ज कराने के लिए आपका आभार यशोदा जी .... सभी रचनाएँ एक से बढ़कर एक हैं ... सबसे अच्छा लग रहा कि मेरी रचना के साथ ही ब्लॉग की दुनिया में मुझे लाने वाली और समय-समय पर मार्गदर्शिका बनी ...श्वेता जी की भी रचना साझा किया है आपने ...शुभ -पूर्व संध्या ! स्वतंत्रता दिवस की ..

    ReplyDelete
  4. बहुत सुन्दर संकलन । स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर हार्दिक शुभकामनाएँँ ।

    ReplyDelete
  5. बहुत सुंदर संकलन दी,आज़ादी की पूर्वसंध्या पर।
    मेरी रचना भी शामिल करने के लिए सादर आभार आपका।

    ReplyDelete
  6. बहुत सुंदर संकलन स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

    ReplyDelete