Thursday, August 26, 2021

742 ...जब भी उसके माँ-बाप कहते हैं, ‘काश,हमारे यहाँ बेटा पैदा होता

सादर अभिवादन

बूँदें!
आँखों से टपकें
मिट्टी हो जाएँ।
आग से गुज़रें
आग की नज़र हो जाएँ।
रगों में उतरें तो
लहू हो जाएँ!
या कालचक्र से निकलकर
समय की साँसों पर चलती हुई
मन की सीप में उतरें
और
मोती हो जाएँ|
-मीना जी
...
अब रचनाएँ

गाँव की वह छोटी-सी लड़की
बहुत उदास हो जाती है,
जब भी उसके माँ-बाप कहते हैं,
‘काश,हमारे यहाँ बेटा पैदा होता.’


ये तेरा है ये मेरा है
लड़ते रहे बनी ना बात,
खून जिस्म में कमा के लाते
फिर भी सुनते सौ सौ बात
मुंह फेरे सब अपनी गाते
अपनी ढपली अपना राग,


सूरज के तेज ने टहनियों पर
टाँगा है दायित्त्व भार
चाँदनी के झरते रेशमी तार
चाँद ने गढ़ा है सुनहरा जाल।


आज कुछ अजब सा देखा
बात तो दोनों की सही थी
दोनों ही अपने पेट वास्ते
जीवन का नियम संभाले
एक तो बिल से निकला


चलो
खुद से
एक समझौता करते है
मुझे नींद आ जाये
कुछ ऐसा करते है

आज के लिए बस

कल फिर.. 

6 comments:

  1. bahut sundar ank shamil karne hetu abhar

    ReplyDelete
  2. लाजवाब
    बेहतरीन अंक
    मुझे यहाँ स्थान देने के लिए आभार आपका 🙏 सादर

    ReplyDelete
  3. व्वाहहहह
    सादर..

    ReplyDelete
  4. बहुत ही सुंदर सराहनीय प्रस्तुति।
    मुझे स्थान देने हेतु दिल से आभार दी।
    सादर

    ReplyDelete
  5. सुंदर प्रस्तुति। मुझे स्थान देने के लिए आभार

    ReplyDelete
  6. bahut hi sundar rachanon ki prastuti hai aur ismein meri rachna ko shamil karne ke liye dhanyavaad.
    sadar praam!

    ReplyDelete