Wednesday, January 20, 2021

606 ...मौसम की चतुराई को भांप लेती है नन्ही चिड़िया

सादर अभिवादन
बाइडन और कमला हैरिस का शपथ ग्रहण समारोह अमेरिकी समयानुसार 20 जनवरी को दोपहर 12 बजे शुरू होगा यानी भारत के समयानुसार रात 10.30 बजे ये कार्यक्रम होगा. बाइडन इसके बाद लोगों को संबोधित करेंगे और अगले चार सालों के कार्यकाल के लिए अपना विजन पेश करेंगे.  हमें क्या बदलाव मिलेगा ये प्रश्न चिन्ह है अभी पर आप आज की रचनाएँ देखें

क्या
फ़ायदा, ज्वार के साथ भाटे का
रहना है स्वाभाविक, हर
शख़्स के फ़ेहरिस्त
में, तरजीह के
पैमाने एक
नहीं
होते, मुश्किल है हर एक दिल से
अहमियत का
मिलना।


प्रमुख नदी है देश की,गोमुख उद्गम जानिए।
पंच प्रयागों से बनीं,पावन गंगा मानिए।।

आकर फिर ऋषिकेश में,चलतीं हरि के द्वार अब।
गढ़मुक्तेश्वर कानपुर,चलीं इलाहाबाद तब।।


उन्मुक्त गगन में उड़ते थे
आंखों में भी सपने थे
धूप छांव आती जाती
पर वो दिन भी अच्छे थे 
बेमौसम की गिरी बिजुरिया
कैसे पंख बचाना हो।।


मेरे आंचल में ठहरा है मौसम कोई 
एक मिसरा उसे भी सुनाओ ज़रा 

मेरी सांसों ने चुपके से मुझसे कहा -
'तुम हो "वर्षा", बरस के दिखाओ ज़रा'

द्रष्टा और दृश्य की परिभाषा
जन्म-मरण अहर्निश प्रत्याशा 
सोख लेती है अतृप्ति चिड़़िया
बूझो अगर तुम उसकी भाषा।
...
बस
सादर


5 comments:

  1. प्रिय यशोदा अग्रवाल जी,
    श्रमपूर्वक चुनी गई पांच लिंकों में स्वयं की पोस्ट को देखना सुखद अहसास देता है हमेशा...

    बहुत शुक्रिया आपके प्रति यह सुखद अहसास मुझे देने के लिए 🙏

    शुभकामनाओ सहित,
    सस्नेहाभिवादन 🙏
    डॉ. वर्षा सिंह

    ReplyDelete
  2. सभी रचनाएँ बहुत अच्छी हैं दी।
    इस सुंदर प्रस्तुति में
    मेरी रचना शामिल करने के लिए बहुत बहुत आभारी हूँ
    सादर।

    ReplyDelete
  3. अद्वितीय रचनाएँ, सुन्दर प्रस्तुति के साथ अपना अलग ही अंदाज़ बिखेरता हुआ मुखरित मौन, मुझे शामिल करने हेतु असंख्य आभार आदरणीया यशोदा जी - - नमन सह।

    ReplyDelete
  4. सभी को शुभकामनाएं, स्वस्थ रहें प्रसन्न रहें

    ReplyDelete
  5. सभी रचनाकारों को बधाई।
    सुंदरतम लिंक चयन उसमें मुझे शामिल करने के लिए तहे दिल से शुक्रिया।
    सादर।

    ReplyDelete